आखिर क्यो है सिंगापुर सबसे अलग-सिंगापुर के बारे मे रोचक तथ्य | Singapur facs in Hindi

आखिर क्यो है सिंगापुर सबसे अलग-सिंगापुर के बारे मे रोचक तथ्य
जिंदगी में काम करने के अलावा घूमना किस को पसंद नहीं है? हर व्यक्ति अपने जीवन में आनंद के लिए कभी ना कभी कहीं तो घूमने के लिए जाते हैं और जब बात आती है विदेश में घूमने की तो हमें सबसे पहले सिंगापुर की याद आ जाती हैं| सिंगापुर है तो बाकी देशों से बहुत छोटा लेकिन यहां घूमने के लिए बहुत सी जगह है। सिंगापुर सिर्फ 719 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना छोटा है।
Facts about singapur,Facts about Singapur in hindi.Hindi singapur facts,Hindi facts singapur,सिंगापुर से जुड़े कुछ मजेदार रोचक तथ्य, Singapur history in hindi


                                        दोस्तों आज एशिया के सबसे खूबसूरत और सबसे ज्यादा कमाल सिंगापुर के बारे में बात करूंगा, जिसका Offical नाम Republic of singapur है। यहां की Capital सिटी ओर सबसे बड़ी सिटी सिंगापुर है। सिंगापुर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि एक बहुत बड़ा शहर भी है। यहां की Offical Langauge अंग्रेजी के साथ साथ मात्रिम है। यहां की आबादी 56 लाख है। यहां पर चलने वाली Carency SINGAPUR $ है, जो कि 50.46 भारतीय रुपया के बराबर है। सिंगापुर भारत से करीब 4000 किलोमीटर दूर बसा हुआ है।

Facts about AMAZON(India's largest online store) in Hindi

      आखिर क्यो है सिंगापुर सबसे अलग-सिंगापुर के बारे मे रोचक तथ्य
सिंगापुर का नाम-
                               सिंगापुर नाम मलाय भाषा के सिंहपुर से लिया गया है यानी सिंगापुर नाम का मतलब है- शेरों का शहर। शेरों का शहर कह जाने के कारण ही सिंगापुर में मशहूर Merlion का निर्माण हुआ है, एक शेर का Statu है और यह Statu सिंगापुर का सबसे Famous है।

सिंगापुर में गगनचुंबी इमारतों की कमी-

                                                             हमें लगता है कि सिंगापुर इतना विकसित अमीर देश है तो यहां पर दुबई की तरह गगनचुंबी इमारते तो जरूर होगी, लेकिन नहीं, सिंगापुर में कई बेहद खूबसूरत इमारतें हैं लेकिन वह सभी इमारतें 280 मीटर से अधिक लंबी नहीं है क्योंकि, सिंगापुर में 280 मीटर से अधिक लंबी इमारत बनवाना गैरकानूनी है क्योंकि सिंगापुर का हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है|

कारों की कमी-

                            सिंगापुर देश जितना छोटा है, उसने उतने ही अधिक करोड़पति लोग भी हैं। सिंगापुर में ज्यादातर लोग कारों को रखने के लिए उन्हे काफी परेशानी झेलनी पड़ती है क्योंकि सिंगापुर में कार लेने के खर्चे के अलावा उस कार का कानूनी रूप से उपयोग करने के लिए उस कार की कीमत का डेढ़ गुना पैसा वहां की सरकार को देना पड़ता है। अगर किसी कार की कीमत ₹1 लाख है तो वहां की सरकार को डेढ़ लाख रुपए पहले जमा कराने होंगे।

कैसे बना मजाक मजाक मे Youtube | Youtube facts in hindi 

ईमानदार और सबसे कम भ्रष्टाचार वाला देश-
                                                                  एक रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर दुनिया का सबसे ईमानदार देश है, किसी देश से गद्दारी नहीं करता। सिंगापुर देश के साथ साथ वहां के नागरिक भी बहुत ईमानदार हैं। सिंगापुर दुनिया का पांचवा ऐसा देश है जहां पर सबसे कम भ्रष्टाचार है और एशिया महाद्वीप का सबसे कम भ्रष्टाचार वाला देश है`।

सिंगापुर के लोग-

                         सिंगापुर में 74% चाइनीस लोग, 12.4% मलाई लोग और 10% भारतीय लोग निवास करते हैं, जिनमें से वहां 33.2 प्रतिशत लोग बौद्ध धर्म के, 19% लोग ईसाई धर्म के, 14% लोग मुस्लिम धर्म के और 5% लोग हिंदू धर्म के निवास करते हैं।

सिंगापुर का इतिहास- 
                                   1963 तक सिंगापुर पर ब्रिटेन का कब्जा था। 1963 के बाद ब्रिटेन ने सिंगापुर को मलेशिया में सम्मिलित कर दिया, मात्र 2 साल के बाद ही 1965 में वोट के जरिए सिंगापुर, मलेशिया से अलग हो गया और सिंगापुर दुनिया में एक नए देश के रूप में उभरा। आज सिंगापुर दुनिया के अमीर और सबसे Famous देशों में से एक है।

HUG-ME MACHINE-
                                      सिंगापुर में एक HUG-ME नाम की एक मशीन है, इस मशीन से हम गले लग कर फ्री में एक Coca-Cola ले सकते है, हम जितनी बार भी उसे गले लगाएंगे वह उतनी बार हमें फ्री में कोका कोला ड्रिंक देगा।

सिंगापुर के बारे में कुछ अन्य रोचक बातें-

  • सिंगापुर में चिंगम चबाने या चिंगम का आयात निर्यात करने पर $1000 का जुर्माना है, सिंगापुर में चिंगम पूर्णतया बंद है।
  • सिंगापुर में वहां के शौचालयों में Flush नहीं करने पर $150 रुपए का जुर्माना है।
  • सिंगापुर दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश है।
  • मकाउवेटिकन सिटी और सिंगापुर यह तीनो दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जो देश होने के साथ-साथ शहर भी हैं।
  • सिंगापुर को गार्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है।
  • आजादी के बाद सिंगापुर ने अपने क्षेत्रफल में 23 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है।
  • सिंगापुर के $1000 नोट के पीछे सिंगापुर का पूरा राष्ट्रगान लिखा हुआ है।
  • सिंगापुर में सबसे ज्यादा Yakult बोतल का उपयोग किया जाता है।
  • Lion City नाम से जाने वाले शहर- सिंगापुर में एक भी शेर नहीं है।
  • 1905 के बाद सिंगापुर 6 बार अपने TIME ZONE बदल चुका है।

IPL करता है हर साल अरबो की कमाई। Facts about IPL 

तो यह थे सिंगापुर से जुड़े कुछ मजेदार रोचक तथ्य, अगर पोस्ट पसंद आई तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और कमेंट में लिखकर बताना कैसी लगी।

Tags:-

Facts about singapur,Facts about Singapur in hindi.Hindi singapur facts,Hindi facts singapur,सिंगापुर से जुड़े कुछ मजेदार रोचक तथ्य, Singapur history in hindi
आखिर क्यो है सिंगापुर सबसे अलग-सिंगापुर के बारे मे रोचक तथ्य | Singapur facs in Hindi आखिर क्यो है सिंगापुर सबसे अलग-सिंगापुर के बारे मे रोचक तथ्य | Singapur facs in Hindi Reviewed by Fact Gyan on April 03, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.